Search
Saturday 23 March 2019
  • :
  • :

‘बिहार में हथकड़ी वाली प्रति‍मा लगेगी जॉर्ज साहब की’

पटना के रवींद्र भवन में सीएम नीतीश कुमार संबोध‍ित करते हुए

पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस को याद कर नीतीश कुमार फिर भावुक हो गए। जॉर्ज साहब को श्रद्धांजलि देते हुए सीएम ने उनके साथ बिताए दिनों को याद किया। कहा कि जॉर्ज साहब के चलते ही हमें बिहार में सेवा का अवसर मिला। हम उन्‍हें कैसे भूल सकते हैैं। उन्‍होंने जॉर्ज फर्नांडिस की स्मृति में उनके हाथ में लगी हथकड़ी वाली प्रतिमा लगाने का ऐलान क‍िया। यह प्रतिमा मुजफ्फरपुर में लगेगी। सीएम नीतीश शुक्रवार को पटना के रवींद्र भवन में जदयू की ओर से आयोजित श्रद्धांजलि सभा में संबोधित कर रहे थे।

दिवंगत जॉर्ज फर्नांड‍िस को सीएम ने दी श्रद्धांजलि

सीएम ने कहा कि जॉर्ज साहब यदि व‍िद्राेेह नहीं करते तो आज बि‍हार में नयी पार्टी नहीं बनती, फि‍र हमलोग बि‍हार की सेवा नहीं कर पाते। हमलोगों की अलग से कोई पहचान नहीं बनती। कोई हमलोगों के काम को नहीं जानता। जॉर्ज साहब हम सभी के लिए अभिभावक के रूप में थे। वे हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ते रहे। इसे लेकर उनका मन बेचैन रहता था।

पटना के कार्यक्रम में संबोध‍ित करते हुए सीएम नीतीश कुमार

उन्होंने कहा कि वर्ष 1990 में बिहार में जो सरकार की स्थिति थी, उसे देखकर वह विचलित होने लगे थे। वे लगातार कहते रहते थे कि अलग होना है। वर्ष 1994 में समता पार्टी बनी। पर, 1995 में हमें कामयाबी नहीं मिली। बहुत संघर्ष करना पड़ा। वर्ष 2005 के दूसरे विधानसभा चुनाव में हमलोगों को सफलता मिली। उन्होंने कहा कि तब से हमलोग बि‍हार की जनता का सेवा कर रहे हैं। उन्‍होंने वि‍रोधि‍यों पर तंज कसते हुए कहा कि‍ मेरा स्वभाव सेवा करना है, मेवा पाना लक्ष्य नहीं है। भ्रष्टाचार से हमने कभी समझौता नहीं कि‍या। पिछली बार भी अलग होने की नौबत भ्रष्टाचार के मुद्दे पर ही आई। बुनियादी चीजों के प्रति प्रतिबद्धता जरूरी है।




AD