Search
Saturday 23 March 2019
  • :
  • :

मौत की रफ्तार : बिहार से राजस्थान तक

अच्छी सड़क पर भी अब लोगों के अभिशाप बनती जा रही है। अच्छी सड़क देख वाहन चालकों के पर निकल आते हैं। गाड़ी की स्पीड बढ़ा देते हैं और यही रफ्तार उनके लिए मौत की रफ्तार बन जाती है। सोमवार की रात जहां राजस्थान में 13 लोगों की मौत हो गई, वहीं बिहार में पिछले तीन दिनों में 24 लोगों की मौत हो गई, वह भी बड़े हादसे में, जबकि छोटे छोटे हादसे तो होते ही रहते हैं। इनमें से कुछ रिकॉर्ड में आते हैं, कुछ फाइलों तक नहीं आ पाते हैं।

बिहार के मधुबनी में बस हादसा

नया मामला राजस्थान का है। राजस्थान में सोमवार की देर रात ऐसे ही एक भयानक हादसे में 13 लोगों काल कवलित हो गए। राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में सोमवार की रात तेज गति से आ रहा एक ट्रक सड़क किनारे चल रही एक बारात में घुस गया। इसमेें मौके पर ही 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि 4 का अस्पताल में दम टूटा। हादसा नेशनल हाइवे 113 पर रामदेव मंदिर के निकट हुआ. ट्रक बांसवाड़ा से निंबाहेड़ा जा रहा था। इसमें 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

अब बात करते हैं बिहार की। मुंगेर जिले के हवेली खड़गपुर में सोमवार की रात गंगटा जंगल के निकट एक जुगाड़ गाड़ी को पीछे से एक ट्रक ने जबर्दस्त टक्कर मार दी। ट्रक पर सवार एक दर्जन से अधिक मजदूर सवार थे। इनमें से 4 की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं 8 मजदूर घायल हो गए हैं। मंगलवार को विरोध में आक्रोशित लोगों ने सड़क को जाम कर दिया है।

इतना ही नहीं, रविवार को सीवान में 9 लोगों की मौत दो अलग अलग हादसों में हो गयी। सुबह में 7 लोगों की मौत हुई थी। इसमें 4 मैट्रिक के परीक्षार्थी भी शामिल थे। सीवान तरवारा मुख्यपथ पर निजामपुर समीप यह हादसा हुआ था। तेज रफ्तार ट्रक ने पिकअप में जोरदार टक्कर मार दी थी। इतना ही नहीं, रविवार की रात में भी सीवान में ही 2 लोगों की मौत हो गई। मामला यहीं नहीं रुका। रविवार को ही बिहार के मधुबनी जिले में एक्सीडेंट में दो लोगों की मौत हो गई। फुलपरास अनुमंडल मुख्यालय से करीब चार किलोमीटर की दूरी पर नरहिया-भुतही बलान पुल के निकट यह हादसा हुआ।

बता दें कि एक दिन पहले शनिवार को भी बिहार में तीन बड़े हादसों में 11 लोगों की मौत हो गई थी। इसमें गया में एक ही परिवार के 5 लोग काल कवलित हो गए। वह परिवार कहीं से आ रहा था और स्पीड के कारण गाड़ी पर से नियंत्रण हट गया। इससे कार रोड किनारे खड़े ट्रक में टकरा गई। इसमें मौके पर ही कार में सवार सभी पांच लोग चल बसे। उसी दिन मुंगेर 3 और वैशाली में 3 लोगों की मौत हादसे में हो गई। वैशाली में मौत के शिकार हुए तीन दोस्त इंटर का एग्जाम देकर पटना लौट रहे थे।




AD