Search
Thursday 25 April 2019
  • :
  • :

अब मैसेज की तरह ‘दौड़ेगी’ डाक सेवा

indiapostआज ग्राहकों को बेहतर से बेहतर सेवा देने की होड़ मची है. इसमें सरकारी विभाग भी अब पीछे नहीं रहा है. यही वजह है कि डाक विभाग भी निजी कंपनियों की तरह अपने ग्राहकों को मैक्सिमम फैसिलिटीज दे रही है. बैंक व गैस कंपनियों के तर्ज पर पोस्टल डिपार्टमेंट भी एसएमएस की माध्यम से काम होते ही ग्राहकों के मोबाइल पर सूचना भेज देगा. इसके तहत स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट, मनीआर्डर एवं एक्सप्रेस पार्सल की बुकिंग पर भेजनेवालों व पानेवालों को उनके मोबाइल फोन पर मैसेज मिल जायेगा.

डाक विभाग अपनी सेवाओं को डेली नयी टेक्नोलॉजी से जोड़ रहा है. इसी क्र म में विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक मनीऑर्डर के ग्राहकों के लिए एसएमएस की सुविधा शुरू की है. इसके तहत पोस्टल डिपार्टमेंट ने नये मनीऑर्डर बुकिंग फॉर्म में पैसा भेजनेवाले तथा पानेवाले के नाम व पते के अतिरिक्त मोबाइल नंबर की सूचना दिये जाने का भी प्रावधान दिया है. इस मोबाइल नंबर पर इलेक्ट्रॉ्निक मनीऑर्डर बुक होते ही पैसा भेजनेवालों व पानेवालों के मोबाइल पर मैसेज पहुंच जायेगा. इससे पैसा पानेवाला व्यक्ति तत्काल अपने पोस्टमैन अथवा वितरण डाकघर से संपर्क कर पैसा प्राप्त कर सकेगा.

केके यादव की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें

क्या कहते हैं निदेशक
KK Yadavराजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग के एसएमएस से जुड़ने से ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा. उन्होंने ग्राहकों से अपील की है कि वे डाक विभाग की कोई भी सेवा लेते समय अपने मोबाइल नंबर डाकघर में अवश्य उपलब्ध कराएं. इससे त्वरित सेवा देने में आसानी होगी. डाकघरों के कर्मचारियों को भी इस सुविधा की जानकारी ग्राहकों को देने व बुकिंग के समय अनिवार्य रूप से मोबाइल नंबर लेने के निर्देश दिये गये हैं. कर्मचारियों को यहां तक कहा गया है कि मोबाइल नंबर बुकिंग फॉर्म में भरने के बाद ही बुक करें.
(प्रस्तुति : शिल्पी)




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

AD