Search
Saturday 23 February 2019
  • :
  • :

बिहार में ट्रेन हादसा: गहरी नींद में थे यात्री, तभी तेज धमाका

बिहार : बिहार में हाजीपुर के निकट हुए ट्रेन हादसे ने रेलवे प्रशासन को हिलाकर रख दिया है. सीमांचल एक्सप्रेस पूरी रफ्तार में थी. सुबह 4 बजने को था. ट्रेन में सफर कर रहे यात्री गहरी नींद में थे. ट्रेन हाजीपुर के निकट सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के निकट से गुजर रही थी, तभी जोर का धमाका हुआ और देखते ही देखते ट्रेन बेपटरी हो गई. वहीं प्रभावित डिब्बों के अंदर बर्थ पर से लोग नीचे गिर पड़े. यात्रियों की मानें तो किसी को लगा कि भूकंप आ गया है तो कोई नक्सली हमले की आशंका से सहम गया था. बाद में वस्तुस्थिति की जानकारी मिली कि ट्रेन बेपटरी हो गई है.

पीयूष गोयल समेत नीतीश-तेजस्वी ने जताया दुख
घटना की जानकारी बिहार से लेकर दिल्ली तक फैल गई. जोगबनी से आनंद विहार को जा रही सीमांचल एक्सप्रेस हाजीपुर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. इसमें 7 लोगों की मरने की पुष्टि रेलवे की ओर से की गई है, जबकि चार लोगों के गंभीर रूप से घायल होने की बात कही गई है. हालांकि आंशिक रूप से घायलों की संख्या काफी अधिक है. मृतकों व घायलों के परिजनों की सुविधा के लिए रेलवे ने हेल्प नंबर जारी किये हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर घटना पर दुख प्रकट किया है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने भी घटना पर दुख जताया है.

बिहार के वैशाली में हादसा
बिहार के वैशाली जिले में यह हादसा हुआ है. सीमांचल एक्सप्रेस हाजीपुर के निकट सहदेई बुजुर्ग स्टेशन से क्रॉस कर रही थी, तभी उसके 9 डिब्बे पटरी से उतर गए. उस समय चारों तरफ घुप अंधेरा था। मैक्सिमम यात्री गहरी नींद में थे, जबकि कुछ लोग जग गये थे, लेकिन वे सब अपने—अपने बर्थ पर ही पड़े हुए थे. तेज धमाके व बेपटरी हुई ट्रेन के बाद तो वहां पर हाहाकार मच गया. यात्रियों को समझ में नहीं आ रहा था कि अचानक ट्रेन में क्या हो गया. लोग बचने के लिए इधर—उधर भागने लगे.

अब तक 5 मृतकों की हुई है पहचान
घटनास्थल से मिल रही जानकारी के अनुसार अब तक रेलवे ने 7 लोगों के मरने की पुष्टि की है. इनमें से 5 लोगों की पहचान हो गई है. 3 लोग बिहार के कटिहार जिले के थे, जबकि दो खगड़िया की रहनेवाली महिलाएं थीं. कटिहार के मृतकों में शमसुद्दीन, अंसार आलम और सईदा शामिल हैं, जबकि खगड़िया के मृतकों में नृसिंह यादव की पत्नी इंचा देवी व गजेंद्र यादव की पत्नी इंदिरा देवी शामिल हैं. जानकारी मिलते ही रेलवे के वरीय अधिकारी समेत वैशाली के डीएम व एसपी भी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं. युद्धस्तर पर रेस्क्यू आपरेशन चलाया जा रहा है.

रेलवे ने जारी किए हैं हेल्पलाइन नंबर
रेलवे ने भीषण हादसे को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं. इन नंबरों पर यात्रियों के परिजन व अन्य लोग पीड़ितों के बारे जानकारी ले सकते हैं.

पटना
06122202290
06122202291
06122202292
06122213234

सोनपुर
06158-221645

हाजीपुर
06224-272230

बरौनी
06279-23222

कटिहार
9473198026




AD