Search
Thursday 17 August 2017
  • :
  • :

वाह प्रभु… ट्वीट का ऐसा चमत्कार…

tweetसुबह में संसद में रेल मंत्री का भाषण- सोशल मीडिया पर मिली शिकायतों का निबटारा रेलवे पूरी मुस्तैदी से निभायेगा और रात में यह देखने को भी मिला. एक ट्वीट पर इलाहाबाद के डीआरएम यात्री को पानी दिलाने के लिए पूरे अमला के साथ खुद मौजूद हो गये. बात Without A Goodbye की युवा लेखिका स्वाति की हो रही है. वेंडर की मनमानी से तंग होकर स्वाति ने प्यासा रहना ही मुनासिब समझा और रेल मंत्रालय को एक ट्वीट कर डाला. फिर क्या था, देखते ही देखते ट्रेन इलाहाबाद में खड़ी हो गयी. उन्हें लोकेट किया गया और डीआरएम वीके त्रिपाठी रात 12 बजे वहां पहुंच गये. स्वाति ने रेल मंत्रालय को जहां थैंक्स कहा, वहीं लोगों के अवेयर के लिए इस कदम को जरूरी बताया. उधर रेलवे ने मनमानी करनेवाले वेंडरों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी. 

दरअसल गुरुवार को अजीमाबाद एक्सप्रेस में युवा लेखिका स्वाति का एसी फर्स्ट में रिजर्वेशन था़ वह आगरा से पटना आ रही थी. कानपुर में उसका पानी खत्म हो गया. पानी बेच रहे वेंडर ने वाटर बोतल का मनमानी रेट ले रहा था. 15 रुपये की बोतल को वेंडर 20 से 25 रुपये में बेच रहा था. इसका स्वाति ने विरोध किया, लेकिन वेंडर भी अपनी मनमानी पर अड़ गया. वह कम दाम लेने को तैयार नहीं हुआ़. इस पर स्वाति ने प्यासा रहना मुनासिब समझा, लेकिन वेंडरों की मनमानी रास नहीं आया. सो उसने रेल मंत्रालय को ट्वीट कर दिया.
ट्वीट मिलते ही मंत्रालय चौकस
स्वाति को अंदाजा ही नहीं था कि रेल मंत्रालय उसके इस ट्वीट पर इतनी जल्दी रिस्पांस लेगा. उसके ट्वीट में इतना दम है. उध्रर ट्वीट मिलते ही रेल मंत्रालय एक्टिव हो गया. तुरंत ही युवती से उसका लोकेशन मांगा गया. लेकिन तब तक गाड़ी कानुपर से खुल चुकी थी. उसका बर्थ अपर में था. ऐसे में उसे पता नहीं चला कि उसकी ट्रेन का एक्जेक्ट लोकेश कहां पर है. इस पर उससे उसका पीएनआर नंबर और बर्थ नंबर पूछा गया. इसका जवाब देते ही रेलवे ने ट्रेन को लोकेट कर लिया. इसके बाद ट्रेन को इलाहाबाद में रोक कर इलाहाबाद मंडल के डीआरएम समेत अनेक अफसर स्वाति के पास पहुंचे और परेशानी पूछी. इसके बाद उसे वाटर उपलब्ध कराया गया.  दरअसल अजीमाबाद में पेंट्रीकार की सुविधा नहीं है, इसके कारण भी वेंडर ज्यादा मनमानी करते हैं.
मैंने गलत का विरोध किया : स्वाति
Swatiपटना पहुंचने के बाद स्वाति ने राजनीतिक अड्डा को बताया कि उसे अंदाजा ही नहीं था कि रेल मंत्रालय इतनी जल्दी रिस्पांस लेगा. इसके लिए उसने रेल मंत्री सुरेश प्रभु समेत पूरे मंत्रालय और विभाग को बधाई दी है. उन्होंने वेंडर का विरोध नहीं किया बल्कि उसकी मनमानी और यात्रियों से ठगी करने का विरोध किया़. एक तरफ सरकार जागो ग्राहक जागो का मुहिम चला रही है, तो दूसरी तरफ उसी के नीचे वेंडर यात्रियों से ठगी कर रहे हैं. एमआरपी में कुछ और दाम अंकित रहता है और यात्रियों से कुछ और लिया जाता है. यह हाल केवल वाटर बॉटल में नहीं है, बल्कि कोल्ड ड्रिंक्स से लेकर चिप्स, सनैक्स में भी है. सबमें लूट मची है. लोग रास्ते में दो-चार, पांच रुपये के लिए विरोध करना नहीं चाहते हैं और इसी का फायदा वेंडर या अन्य दुकानदार उठाते हैं.
क्या लिखा था ट्वीट में 
What’s the point in selling water bottle at Rs 20, when the MRP marked Rs 15 No drinking water..  इसी ट्वीट पर रेल मंत्रालय में हंगामा मच गया और आनन-फानन में रेल अधिकारियों का अमला ट्रेन को लोकेट करते हुए इलाहाबाद स्टेशन पर पहुंच गया. स्पेशली ट्रेन को वहां रोका गया और प्रॉब्लम को दूर किया गया.




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shailesh MLAनीतीश कुमार के बिहार के मुख्यमंत्री बनने पर हार्दिक बधाई : शैलेश कुमार, जद यू विधायक (जमालपुर, बिहार)

 

 

 

anant satyarthiनीतीश कुमार के बिहार के मुख्यमंत्री बनने पर हार्दिक बधाई : अनंत सत्यार्थी, जद यू विधायक (मुंगेर, बिहार)

 

 

 

Anil Singhप्रतीक पीआईटीआई, सितुहार (हवेली खड़गपुर, मुंगेर) की ओर से छात्रों को दुर्गापूजा की हार्दिक बधाई : अनिल कुमार सिंह, सचिव

 

 

 

 

रामविलास पासवान के कैबिनेट मंत्री बनने व चिराग पासवान की जीत पर हार्दिक बधाई  : राजीव कुमार सिंह, लोजपा नेता (पूर्व प्रत्याशी, तारापुर विधान सभा क्षेत्र, बिहार)

 

 

ssssराजनीतिक अड्डा परिवार को पहली वर्षगांठ पर हार्दिक बधाई : प्रो. सुनील विक्रम सिंह, टीडी कॉलेज, जौनपुर (यूपी)

 

 

 

रामविलास पासवान के कैबिनेट मंत्री बनने व चिराग पासवान की जीत पर हार्दिक बधाई  : राजीव कुमार सिंह, लोजपा नेता (पूर्व प्रत्याशी, तारापुर विधान सभा क्षेत्र, बिहार)