Search
Wednesday 13 December 2017
  • :
  • :

अब मोबाइल बतायेगा कहां पर है आपकी चिट्ठी

Postal appसमय के साथ डाक विभाग भी अब हाइटेक होता जा रहा है. बैंक, एटीएम, एलआइसी समेत अनेक प्राइवेट कंपनियों से लगातार मिल रही कॉम्प्टीशन के बाबत पोस्टल डिपार्टमेंट भी अब अपनी रफ्तार तेज कर दी है और लोगों को अधिक से अधिक सुविधाएं उपलब्ध करा रही हैं. इसी कड़ी में डाक विभाग ने अपना मोबाइल एेप लांच किया है. इससे अब आप जान पायेंगे कि आपकी चिट्ठी कहां तक पहुंची है. इतना ही नहीं, रजिस्ट्री से लेकर अन्य कागजात के बारे में भी आपको उनकी अपडेट जानकारी मिलेगी, जिसे आप पोस्ट के माध्यम से एक-दूसरे स्थानों पर भेजेंगे.

 

एंड्रॉयड और विंडोज दोनों पर ऐप करेगा काम
यदि आपने कोई महत्वपूर्ण डाक भेजी है और वह सही सलामत गंतव्य तक पहुंची है या नहीं, यह जानकारी जानना चाहते हैं, तो इसके लिए अब डाक घर का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. अब आप एक एेप के जरिये ही आप घर बैठे-बैठे इस बारे में जान सकते हैं. डाक विभाग ने ग्राहकों की सुविधा के लिए ‘पोस्ट इन्फो एेप’ का अपडेट वर्जन लांच किया है, जो एंड्रॉयड और विंडोज दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा.

मैसूर के डाक विभाग ने किया है तैयार
इस ऐप को डाक विभाग के ही सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन पोस्टल टेक्नॉलॉजी, मैसूर ने तैयार किया है. पोस्ट इन्फो एेप डाककर्मियों के साथ-साथ ग्राहकों, बचत एजेंट, डाक बीमा एजेंटों सभी के लिए सुविधाजनक है. एेप में छह तरह की जानकारियां उपलब्ध करायी जा रही हैं. इनमें ट्रैकिंग,पोस्ट ऑफिस सर्च, पोस्टेज कैलकुलेटर, इंटरनेशनल स्पीड पोस्ट, बीमा के लिए प्रीमियम कैलकुलेटर और विभिन्न बचत योजनाओं पर ब्याज दर शामिल हैं. इतना ही नहीं, ट्रैकिंग के तहत ग्राहक पोस्ट आॅफिस में बुक किये गए स्पीड पोस्ट, रजिस्टर्ड पोस्ट, रजिस्टर्ड पार्सल और ई-मनीआॅर्डर के बारे में इस एप के माध्यम से जान सकता है कि उनकी लोकेशन कहां है और वे कब वितरित हुए.

ऐसे काम करेगा पोस्ट इन्फो ऐप
‘पोस्ट ऑफिस सर्च’ में किसी भी डाकघर का नाम लिख कर उसका पिनकोड या किसी पिनकोड के अधीन कुल डाकघरों के नाम खोजे जा सकते हैं. इससे पत्र भेजने में सहूलियत होगी. ‘पोस्टेज कैलकुलेटर में किसी आर्टिकल का वजन, इंश्योरेंस अमाउंट, वीपी अमाउंट फीड करने के बाद उसे भेजने में कितना खर्च आयेगा, इसकी सारी जानकारी मिल जायेगी. इसके तहत -ई-मनीआॅर्डर , इंस्टेंट ई-मनीआॅर्डर और मोबाइल मनी ट्रांसफर की दरों के बारे में भी आप जान सकते हैं. ‘इंटरनेशनल स्पीड पोस्ट’ को नये वर्जन में ही शामिल किया गया है. इसमें देश का नाम और आर्टिकल का वजन फीड करने पर यह एेप उस पर आने वाले खर्च को तुरंत बता देगा. ‘प्रीमियम कैलकुलेटर’ बीमित राशि और बीमाधारक की उम्र फीड करने पर डाक जीवन बीमा और ग्रामीण डाक जीवन बीमा के तहत जमा किये जाने वाले प्रीमियम को तुरंत कैलकुलेट करके बता देगा. इसके अलावा डाक विभाग की बचत खाता, आवर्ती जमा खाता, टाइम डिपाजिट, मासिक आय योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, राष्ट्रीय बचत पत्र, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाले ब्याज को भी गणना कर पता किया जा सकता है.

क्या कहते हैं अधिकारी
KK Yadavइस डिजिटल दौर में अब छोटी-छोटी जानकारियों के लिए लोगों को पोस्ट ऑफिसेज का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं, बल्कि ‘पोस्ट इन्फो एेप’ के माध्यम से लोग घर बैठे डाक सेवाओं के बारे में जान सकेंगें. डाकघरों के पिनकोड ढूंढने के साथ-साथ आर्टिकल को ट्रैक करने, डाक भेजने पर आनेवाले खर्च, बीमा की प्रीमियम राशि, बचत योजनाओं में ब्याज दर जैसी जानकारियाँ अब खुद उनके मोबाइल में इस एेप के माध्यम से उपलब्ध होंगी.
– कृष्ण कुमार यादव, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shailesh MLAनीतीश कुमार के बिहार के मुख्यमंत्री बनने पर हार्दिक बधाई : शैलेश कुमार, जद यू विधायक (जमालपुर, बिहार)

 

 

 

anant satyarthiनीतीश कुमार के बिहार के मुख्यमंत्री बनने पर हार्दिक बधाई : अनंत सत्यार्थी, जद यू विधायक (मुंगेर, बिहार)

 

 

 

Anil Singhप्रतीक पीआईटीआई, सितुहार (हवेली खड़गपुर, मुंगेर) की ओर से छात्रों को दुर्गापूजा की हार्दिक बधाई : अनिल कुमार सिंह, सचिव

 

 

 

 

रामविलास पासवान के कैबिनेट मंत्री बनने व चिराग पासवान की जीत पर हार्दिक बधाई  : राजीव कुमार सिंह, लोजपा नेता (पूर्व प्रत्याशी, तारापुर विधान सभा क्षेत्र, बिहार)

 

 

ssssराजनीतिक अड्डा परिवार को पहली वर्षगांठ पर हार्दिक बधाई : प्रो. सुनील विक्रम सिंह, टीडी कॉलेज, जौनपुर (यूपी)

 

 

 

रामविलास पासवान के कैबिनेट मंत्री बनने व चिराग पासवान की जीत पर हार्दिक बधाई  : राजीव कुमार सिंह, लोजपा नेता (पूर्व प्रत्याशी, तारापुर विधान सभा क्षेत्र, बिहार)